#1 First Love Marriage In The World : Best Things You Should Know About The Love Vivah

First Love Marriage in The World: आजकल एक बड़ा चैलेंज नेट या सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह टास्क है कपल चैलेंज, जिसमें कपल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक-दूसरे के साथ फोटो डालते हैं, या अपनी लव स्टोरी के बारे में बताते हैं। सेलेब्रिटीज की वजह से ये कपल चैलेंज और भी वायरल हो रहा है. क्योंकि वे इस चैलेंज में हिस्सा ले रहे हैं.

सोशल मीडिया पर इस चैलेंज को कपल गोल के तौर पर भी देखा जा रहा है. किसी की जोड़ी है लक्ष्य विराट-अनुष्का की जोड़ी तो किसी की जोड़ी का है लक्ष्य दीपिका-रणवीर की जोड़ी। भले ही इन सेलेब्रिटीज की लव स्टोरी कई मायना में काफी मशहूर और खास है। लेकिन उनकी लव स्टोरी (first love marriage in the world) को बेहतरीन या परफेक्ट नहीं कहा जा सकता। क्योंकि एक ऐसी महान जोड़ी है, जो युगल का लक्ष्य है, यहां तक कि स्वयं सेलेब्स की भी, और वह है, भगवान शिव (शिवजी) और पार्वती जी (first love marriage in the world) की जोड़ी।

The First Love Marriage In The World

शिव (शिवजी) विवाह कोई साधारण विवाह नहीं था। शिव विवाह प्रेम, निरंतरता और तप की पराकाष्ठा थी। इस सच्ची प्रेम कहानी के सामने दुनिया की सबसे बड़ी प्रेम कहानी विफल हो जाती है।

First Love Marriage In The World
first love marriage in the world

इस प्रेम कहानी में जितनी नाटकीयता और उतार-चढ़ाव है, वह दुनिया की सबसे हिट रोमांटिक फिल्म (फिल्मों) में भी नहीं होगी। आज हम आपको भगवान शिव और पार्वती जी की प्रेम कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

First Love Marriage
Shiv and Parvati

यह कहानी एक जन्म की नहीं है। पार्वती अपने पिछले जन्म (जन्म) में भी शिव की पत्नी थीं, तब उनका नाम सती था और वह सृष्टि के एजेंट प्रजापति दक्ष की बेटी थीं। राजसी राजा सत्य ने जानबूझकर अपने दामाद शिव (शिवजी) का अपमान किया, जिससे सती को बहुत चोट लगने के बाद हवनकुंड में कूदना पड़ा। सती के वियोग में शिव ने अवज्ञा का भाव भर दिया और वे तपस्या में लीन हो गए।

Read Also : Free Directory Submission Sites List

world first love marriage
first love marriage in the world

दूसरी ओर, शिव (शिवजी) को वापस पाने के लिए, सती पार्वती बन गईं और हिमालय में जन्म लिया। जब अन्य देवताओं ने कामदेव को विचलित करने के लिए शिव (शिवजी) को भेजा, तो शिव ने उन्हें भस्म कर दिया। लेकिन यह महान प्रेम कहानी का अंत नहीं है।

God I Wish That Were Me

सती के जाने के बाद, भगवान शिव ने रुद्र अवतार के साथ प्रजापति दक्ष का सिर धार से छीन लिया। बाद में शिव तपस्या में लीन हो गए।

first love marriage india
world first love marriage in india

दूसरी ओर, शिव (शिवजी) को वापस पाने के लिए, सती पार्वती बन गईं और हिमालय में जन्म लिया। जब अन्य देवताओं ने कामदेव को विचलित करने के लिए शिव (शिवजी) को भेजा, तो शिव ने उन्हें भस्म कर दिया। लेकिन पार्वती ने शिव को पाने के लिए ध्यान करने की जिद की। अंतत: बाबा भोलेनाथ को पिघलना पड़ा और वे नंदी पर सवार होकर अपने नग्न शरीर पर बड़े हर्षोल्लास के साथ जुलूस लेकर आए।

शिव पुराण के अनुसार भूत-प्रेत से लेकर पशु-पक्षी और कीड़ों तक देवी-देवताओं के साथ-साथ शिवजी की प्राथमिकता में यह इसी प्राथमिकता का हिस्सा था। शिव और पार्वती (first love marriage in the world) की इस प्रेम कहानी को महा-शिवरात्रि कहा जाता है, प्रेम का दिन, प्रेम के इस मिलन को महा-शिवरात्रि कहा जाता है, जिसे हम हर साल महापर्व के रूप में मनाते हैं।

first love marriage india
the most loving marriage in history

शिव और पार्वती से शादी करने के बाद (first love marriage in the world) उनके साथ कैलाश चला गया और इसलिए दो प्यारे जन्मों के लिए चल रही एक प्रेम कहानी का सुखद अंत हुआ। अगर आप भी माता पार्वती (गौरी) जैसा मनचाहा वर पाना चाहते हैं तो इस सिद्ध मंत्र की मदद से आप लव मैरिज से अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं।

Love Marriage Quotes

“A good marriage is the union of two good forgivers.” – Ruth Bell Graham

“Marriage lets you annoy one special person for the rest of your life.”

“Marriage is not about age; it’s about finding the right person.” – Sophia Bush

“May this marriage be full of laughter, our every day in paradise.” – Rumi

“A happy marriage is a long conversation which always seems too short.” – Andre Maurois

“A good marriage is a contest of generosity.” – Diane Sawyer

Who Is First Love In World?

मेरे अनुसार दुनिया का पहला प्यार: मैरी, मदर ऑफ गॉड पेपरबैक – 1 जून 2010। रैपिड लव मैरिज कौन है?
भारत में वशीकरण प्रेम विवाह विशेषज्ञ पंडित रेमद दास प्रेम विवाह सेवाओं के लिए वशीकरण के विशेषज्ञ हैं जो भारत में प्रेम विवाह विशेषज्ञ के लिए ज्ञात और सर्वश्रेष्ठ वशीकरण का एक कारण है।
प्रेम विवाह के लिए लोग उन्हें पेशेवर वशीकरण कहते थे।
वह एक लव गुरु विशेषज्ञ हैं।

Is Love Marriage Allowed In India?

लव मैरिज एक्ट, 1954 की विशेष श्रेणी भारत की संसद का एक अधिनियम है जिसमें भारत के व्यक्ति और विदेशों में सभी भारतीय नागरिकों के लिए नागरिक विवाह (या “पंजीकृत ऑनलाइन आधिकारिक विवाह”) प्रदान किया जाता है, भले ही सभी धर्म या आस्था सभी नियमों का पालन किसी भी पार्टी द्वारा किया जाता है।

Is Love Marriage Better Or Arranged Marriage?

दोनों पसंद सबसे अच्छे हैं यह आपके साथी पर निर्भर करता है। साथ ही प्रो-अरेंज मैरिज सेक्शन हमेशा लव मैरिज के बीच तलाक की दर को इंगित करता है। भारत में अरेंज मैरिज ज्यादातर हावी है। साथ ही मनोवैज्ञानिकों के अनुसार संगठित विवाह में प्यार समय के साथ बढ़ता जाता है।

What Is Love Marriage?

प्रेम विवाह की एक सरल परिभाषा वह है जो केवल जोड़े (लड़का और लड़की) द्वारा संचालित होती है, उनके माता-पिता दोनों की सहमति से या बिना, अरेंज मैरिज के विपरीत।

What Is The Benefits Of Love Marriage?

There are the Following the Top 14 Advantages of Doing Love Marriage.

  • Trust on Partner
  • Freedom to Choose Partner of your choice
  • Maturity in Relationship
  • Self Satisfaction
  • Love marriage gives rise to new class of people
  • Love marriage results in finding a compatible partner
  • Love marriage lets you choose your own partner
  • love is the thing that cannot be done forcefully
  • Love promotes happy and successful marriages
  • No Hesitation
  • No Social Boundaries
  • More Chances of Successful Marriage
  • Love marriage paves way to social equality
  • Compatible Partner with Better Understanding